सोमवार को भारत दौरे पर पहुंचे केन्याई राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो का आज राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने औपचारिक स्वागत किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहे। बता दें कि केन्याई राष्ट्रपति तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। केन्या के किसी राष्ट्रपति की बीते छह सालों में यह पहली भारत यात्रा है। इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करना है। 

'भारत-केन्या अच्छे दोस्त'

इस दौरान केन्या के राष्ट्रपति ने कहा कि 'भारत और केन्या बहुत अच्छे दोस्त हैं। केन्या की आजादी से पहले से हमारे बीच विभिन्न स्तरों पर राजनयिक संबंध थे। मैं राष्ट्रपति महोदया और अपने अच्छे मित्र प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर भारत आया हूं। मेरी अपेक्षा है कि हमें केन्या और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने की जरूरत है। हम देख रहे हैं कि हम ग्रामीण विकास और खासकर कृषि के क्षेत्र में साझेदारी कर सकते हैं। कई अन्य चीजों पर भी हम चर्चा करेंगे।'

करीब तीन महीने पहले भारत में हुए सम्मेलन के दौरान अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल किया गया था। ऐसे में केन्याई राष्ट्रपति के इस भारत दौरे की काफी रणनीतिक अहमियत है। केन्याई राष्ट्रपति मंगलवार को बिजनेस जगत के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि केन्याई राष्ट्रपति के भारत दौरे से पहले बीते महीने ही भारत के विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने 30 सदस्यों वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ केन्या का दौरा किया था। इससे पहले केन्या के रक्षा मंत्रालय के कैबिनेट सचिव एडेन बारे दुआले ने भी अगस्त में भारत का दौरा किया था।