क्रिप्टो करेंसी में अधिक पैसा कमाने का झांसा देकर 30 लाख रुपये की ठगी करने वाले ओडिशा के अंतरराज्यीय आरोपित अमित कुमार थापा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित ने 10 प्रतिशत मासिक लाभ कमाने का झांसा दिया था। इससे पहले दो और मामले सामने आए हैं। इसमें साढ़े तीन करोड़ की ठगी की गई है।

अविवा ग्रीन सिटी मुजगहन निवासी प्रार्थी सुशांत कुमार ने थाना मुजगहन में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि अपने किसी परिचित के माध्यम से वह कांटाबांजी (ओडिशा) निवासी अमित कुमार थापा से मिले थे। तब अमित थापा के साथ उसके अन्य साथी भी थे।

सभी ने मिलकर सुशांत को बिजनेस क्रिप्टो करेंसी का प्लान दिखाया और बताया कि उनके अन्य साथी मेसर्स एमबीई कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी चलाते हैं। जो सूरत (गुजरात) में है। उसमें प्रत्येक माह जो पैसा जमा किया जाएगा, उसका 10 प्रतिशत मासिक लाभ मिलता रहेगा।

उनके झांसे में आकर प्रार्थी ने बताए अनुसार अलग-अलग खातों, तिथियों और किस्तों में कुल 30 लाख रुपये जमा कर दिए। इसके बाद प्रार्थी द्वारा अपना पैसा वापस मांगने पर अमित थापा और उसके अन्य साथी पैसा आज-कल आ जाएगा, कहकर टाल मटोल करते रहे, परंतु पैसे वापस नहीं दिए।

रिपोर्ट पर एंटी क्राइम एंड साइबर यूनिट और मुजगहन पुलिस की संयुक्त टीम ने घटना के संबंध में प्रार्थी से पूछताछ कर आरोपितों की पतासाजी शुरू की। तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही अन्य माध्यमों से भी पतासाजी की जा रही थी। इसी दौरान घटना में संलिप्त आरोपित अमित कुमार थापा की उपस्थिति के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई, जिस पर पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया।